Skip to content
Home » RBI Repo Rate | RBI ने रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ाया

RBI Repo Rate | RBI ने रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ाया

  • by
RBI Repo Rate hike

Indian Reserve Bank ने बुधवार को ब्याज दरों(Interest Rates) में 0.40 फीसदी का इजाफा किया है। Reserve Bank ने 2 और 3 मई को MPC(Monetary Policy Committee) की आपात बैठक कर यह फैसला लिया है। पहेले Repo Rate 4.00 फीसदी था अब RBI ने Repo Rate को बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया है।

RBI ने बरकरार रखा अकोमोडेटिव रुख

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि RBI ने फिलहाल अकोमोडेटिव रुख (Accommodative Stance) बरकरार रखा है। इसे आगे बदला जा सकता है। रिजर्व बैंक ने कैश रिजर्व रेश्यो (CRR) में भी 0.50 फीसदी का इजाफा किया है। इस इजाफे के साथ CRR बढ़कर 4.5 फीसदी हो गया है।

युद्ध से बिगड़ी स्थिति

दास ने कहा कि महंगाई (Inflation Rate) की बढ़ती दर चिंताजनक है, ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति भी बरकरार है। युद्ध की वजह से महंगाई और ग्रोथ का अनुमान बदला है।
आपको पता ही है रूस युक्रेन युद्ध ने दुनिया के इकोनोमी पर गहरा असर किया है और युध्ध अभी भी बरकरार है इस लिए महेगाई बढ़ रही है इस लिए RBI ने ये फेसला लिया है
दास ने कहा कि निजी खपत में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि खाद्य महंगाई (Food Inflation) दर आगे भी बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि खाने के तेल की कीमतों (Edible Oil Prices) में और बढ़ोतरी संभव है। इसी के साथ ग्लोबल सप्लाई चेन में दिक्कतों से बढ़ोतरी संभव है।

करीब चार साल बाद बढ़ी दरे

RBI ने अगस्त, 2018 के बाद पहली बार नीतिगत दर में बढ़ोतरी की है। इससे पहले पिछले महीने अप्रैल में लगातार दसवीं बार एमपीसी की बैठक में दरों को स्थिर रखने का फैसला किया गया था। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई दर छह प्रतिशत के दायरे से ऊपर बनी हुई है। अप्रैल महीने में भी इसके ऊंचे रहने की संभावना है। मार्च महीने में खुदरा मुद्रास्फीति 6.9 प्रतिशत रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *