Skip to content
Home » Business to Business (B2B) – Understanding, E-Commerce, Special Considerations, Example

Business to Business (B2B) – Understanding, E-Commerce, Special Considerations, Example

  • by
what is business to business

What Is Business-to-Business (B2B)?

Business to Business (B2B) में दो या दो से अधिक व्यवसायों के बीच लेनदेन या संबंधों को दर्शाता है, यह व्यवसायों और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं (B2C) के बीच लेनदेन से अलग होता है।

B2B कंपनियां अपने उत्पादों या सेवाओं को अन्य व्यवसायों या संगठनों को बेचती हैं, जो फिर उन उत्पादों या सेवाओं का उपयोग अपनी खुद की वस्तुओं या सेवाओं को चलाने या उत्पादन करने के लिए करते हैं।

उदाहरण के रूप में, एक सॉफ्टवेयर(software) कंपनी जो एक मार्केटिंग एजेंसी को अपना उत्पाद बेचती है, एक होलसेल(wholesale) आपूर्तिकर्ता जो एक खुदरा(retail) विक्रेता को सामान बेचता है, या एक कंसल्टिंग फर्म जो एक विनिर्माण कंपनी को सेवाएं प्रदान करती है।

Understanding Business-to-Business (B2B)

B2B लेनदेन एक आम सप्लाई चैन है, क्योंकि कंपनियां विनिर्माण(manufacturing) प्रक्रियाओं में उपयोग के लिए अन्य कच्चे माल जैसे घटकों(raw materials) और उत्पादों को खरीदती हैं। तैयार उत्पादों को व्यापार-से-उपभोक्ता(B2C) लेनदेन के माध्यम से व्यक्तियों को बेचा जा सकता है।

संचार के संदर्भ में, व्यवसाय-से-व्यवसाय(B2B) उन विधियों को संदर्भित करता है जिनके द्वारा विभिन्न कंपनियों के कर्मचारी एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं, जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से। दो या दो से अधिक कंपनियों के कर्मचारियों के बीच इस प्रकार के संचार को B2B संचार कहा जाता है।

B2B E-Commerce

B2B ई-कॉमर्स एक ऐसी विधि है जिसमें व्यवसाय से व्यवसाय के बीच ईंटरनेट के माध्यम से व्यापार किया जाता है। इसमें एक व्यवसाय दूसरे व्यवसाय से उत्पादों या सेवाओं की खरीदारी करता है और उन्हें अपने व्यवसाय के लिए उपयोग करता है।

B2B ई-कॉमर्स अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्थाओं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI) और व्यवसाय वेब पोर्टल जैसी तकनीकों का उपयोग करता है। इसके अलावा, विभिन्न व्यवसायों को एक साथ जोड़ने वाले ई-मार्केटप्लेस भी होते हैं जो बड़े व्यवसायों और उनके छोटे स्तर के आपूर्तिकर्ताओं के बीच बेच-खरीद को सुगम बनाते हैं।

Special Considerations

B2B व्यवसाय में कुछ विशेष विचारों की आवश्यकता होती हैं। यहां हम कुछ ऐसे मुद्दों के बारे में चर्चा करेंगे जो B2B व्यवसाय में महत्वपूर्ण होते हैं।

  • विशिष्ट उत्पादों की मांग: B2B व्यवसाय में, उत्पादों या सेवाओं की विशिष्ट मांग का समझ होना बहुत ज़रूरी होता है। उत्पादों या सेवाओं की मांग के आधार पर व्यवसाय को अपनी उत्पादन की योजना तैयार करनी चाहिए।
  • बड़े स्तर के आपूर्तिकर्ता: B2B व्यवसाय में, आपूर्तिकर्ताओं की अधिक मात्रा में खरीदारी की जाती है। इसलिए, बड़े स्तर के आपूर्तिकर्ताओं के साथ अच्छी संबंध बनाए रखना बहुत ज़रूरी होता है।
  • वित्तीय समस्याएं: B2B व्यवसाय में, वित्तीय समस्याएं आम तौर पर सामने आती हैं। उचित भुगतान और ऋण उपलब्धता की आवश्यकता होती है ताकि व्यवसाय को स्थिर वित्तीय स्थिति बनाए रखने में मदद मिल सके।

Example of Business-to-Business (B2B)

B2B व्यवसाय के उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • एक बिजनेस बैंक दूसरे व्यवसाय को ऋण प्रदान करता है।
  • एक उत्पादक व्यवसाय अपने उत्पादों को एक वितरक को बेचता है जो उन्हें अंत उपभोक्ताओं तक पहुँचाता है।
  • एक आपूर्तिकर्ता अपने स्थानीय वितरक के माध्यम से एक अन्य व्यवसाय से उत्पादों को खरीदता है।
  • एक सॉफ्टवेयर कंपनी अपनी सॉफ्टवेयर सेवाओं को एक बड़ी व्यवसाय संगठन को बेचती है जो उन्हें अपने संगठन के लिए उपयोग करता है।
  • एक बड़ी बायोटेक कंपनी अपने उत्पादों को अन्य विभिन्न बायोटेक कंपनियों को बेचती है जो उन्हें अपने उत्पादों में शामिल करती हैं।

निर्माण में फर्मों के लिए व्यापार-से-व्यवसाय लेनदेन और बड़े कॉर्पोरेट खाते आम हैं। उदाहरण के लिए Samsung, iPhone के उत्पादन में Apple के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। Apple intel, Panasonic और सेमीकंडक्टर निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसी फर्मों के साथ B2B संबंध भी रखता है।

B2B लेनदेन भी ऑटोमोबाइल उद्योग की रीढ़ हैं। कई वाहन घटकों को स्वतंत्र रूप से निर्मित किया जाता है, और ऑटो निर्माता इन भागों को ऑटोमोबाइल को इकट्ठा करने के लिए खरीदते हैं। उदाहरण के लिए tyre, battery, electronic, hoses और दरवाजे के ताले आमतौर पर विभिन्न कंपनियों द्वारा निर्मित होते हैं और सीधे ऑटोमोबाइल निर्माताओं को बेचे जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *