Skip to content
Home » Repo Rate in Hindi | रेपो रेट क्या होता है ?

Repo Rate in Hindi | रेपो रेट क्या होता है ?

  • by
rbi repo rate

Repo Rate Full Form – Repurchasing Option या Repurchase Agreement है। यहा हम Repo Rate in Hindi मे विस्तार से जानेंगे।

why RBI is increasing repo rate ?

जब बैंकों के पास धन की कमी होती है या अस्थिर बाजार स्थितियों के तहत तरलता बनाए रखने की आवश्यकता होती है, तब संबंधित बैंकों को उचित रकम (पैसा उधार) देकर उनके आर्थिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। रेपो रेट का उपयोग RBI द्वारा मुद्रास्फीति(Inflation) को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

केंद्रीय बैंक(central bank) या आरबीआई(RBI -Reserve Bank of India) और वाणिज्यिक बैंक(Commercial Bank – SBI, ICICI, HDFC etc.) समझौते पर पहुँचते है और योग्य सुरक्षितता जैसे सरकारी बंधक(government mortgage) आदि के बदले में RBI रकम उधार देता है।

यह दर आरबीआई द्वारा निर्धारित की जाती है और यह ब्याज दर के रूप में बैंकों के बीच करोबार का भी अहम हिस्सा खेलती है।

How Does Repo Rate Work?

जैसा कि पहले कहा गया है, रेपो दर का उपयोग भारतीय केंद्रीय बैंक द्वारा बाजार में धन के प्रवाह को प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है। ” जब बाजार मुद्रास्फीति(Inflation) से प्रभावित होता है, तो RBI Repo Rate बढ़ाता है।

बढ़ी हुई रेपो दर का मतलब है कि इस अवधि के दौरान केंद्रीय बैंक से पैसा उधार लेने वाले बैंकों को अधिक ब्याज देना होगा। यह बैंकों को पैसा उधार लेने से रोकता है, बाजार में पैसे की मात्रा कम करता है और मुद्रास्फीति(Inflation) को नकारने में मदद करता है। ” मंदी की स्थिति में रेपो रेट भी कम कर दिए जाते हैं।

current repo rate in india

Repo Rate6.50%
Bank Rate6.75%
Reverse Repo Rate3.35%
Marginal Standing Facility Rate6.75%

difference between repo rate and bank rate in hindi

Repo RateBank Rate
रेपो रेट आमतौर पर बैंक रेट से कम होता है।बैंक दर आमतौर पर रेपो दर से अधिक होती है।
बैंक ऋण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है।बैंक ऋण के खिलाफ कोई सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।
आरबीआई और बैंक को एक पुनर्खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।पुनर्खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें कोई संपार्श्विक शामिल नहीं है।
रेपो रेट का एक दिन का छोटा कार्यकाल होता है।रातोंरात ऋण या पखवाड़े के लिए बैंक दर की पेशकश की जा सकती है।
रेपो दर में बदलाव पर निर्णय आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक नीति के दौरान लिया जाता है।बैंक दर परिवर्तन पर निर्णय आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक नीति के दौरान लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *