What Is Business Ethics?
व्यावसायिक नैतिकता(Business ethics) एक कंपनी द्वारा सामना की जाने वाली नैतिक दुविधाओं या विवादास्पद मुद्दों से संबंधित है। अक्सर, व्यावसायिक नैतिकता में प्रथाओं और प्रक्रियाओं की एक प्रणाली शामिल होती है जो उपभोक्ता के साथ विश्वास बनाने में मदद करती है। एक स्तर पर, कुछ व्यावसायिक नैतिकता कानून में अंतर्निहित हैं, जैसे कि न्यूनतम मजदूरी(minimum wages), अंदरूनी व्यापार प्रतिबंध(insider trading restrictions) और पर्यावरण नियम(environmental regulations)। दूसरे पर, व्यावसायिक नैतिकता को प्रबंधन व्यवहार से प्रभावित किया जा सकता है, जिसमें कंपनी भर में व्यापक प्रभाव होते हैं।
व्यावसायिक नैतिकता कॉर्पोरेट प्रशासन, अंदरूनी व्यापार(insider trading), रिश्वतखोरी(bribery), भेदभाव(discrimination), कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी(corporate social responsibility), प्रत्ययी जिम्मेदारियों(fiduciary responsibilities), और बहुत कुछ सहित संभावित विवादास्पद विषयों के संबंध में उपयुक्त व्यावसायिक नीतियों और प्रथाओं का अध्ययन करती है। कानून अक्सर व्यावसायिक नैतिकता का मार्गदर्शन करता है, लेकिन अन्य समय में व्यावसायिक नैतिकता एक बुनियादी दिशानिर्देश प्रदान करती है जिसका पालन व्यवसाय सार्वजनिक स्वीकृति प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
Understanding Business Ethics
व्यावसायिक नैतिकता(Business ethics) सुनिश्चित करती है कि उपभोक्ताओं और व्यवसायों के साथ बाजार सहभागियों के विभिन्न रूपों के बीच विश्वास का एक निश्चित बुनियादी स्तर मौजूद है।
उदाहरण के लिए, एक पोर्टफोलियो प्रबंधक को परिवार के सदस्यों और छोटे व्यक्तिगत निवेशकों के पोर्टफोलियो पर उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना कि वे अमीर ग्राहकों को देते हैं। इस प्रकार के अभ्यास सुनिश्चित करते हैं कि जनता को उचित उपचार मिले।
व्यावसायिक नैतिकता की अवधारणा 1960 के दशक में शुरू हुई क्योंकि निगम एक बढ़ते उपभोक्ता-आधारित समाज के बारे में अधिक जागरूक हो गए, जिसने पर्यावरण, सामाजिक कारणों और कॉर्पोरेट जिम्मेदारी के बारे में चिंताएँ दिखाईं। “सामाजिक मुद्दों” पर बढ़ा हुआ फोकस दशक की पहचान थी।
उस समय से, व्यावसायिक नैतिकता की अवधारणा विकसित हुई है। व्यावसायिक नैतिकता सही और गलत के एक नैतिक कोड से परे है; यह समाधान करने का प्रयास करता है कि कंपनियों को कानूनी रूप से क्या करना चाहिए बनाम अन्य व्यवसायों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बनाए रखना चाहिए। फर्म कई तरीकों से व्यावसायिक नैतिकता प्रदर्शित करती हैं।
Principles of Business Ethics
वांछित नैतिक व्यवहार(desirable ethical behavior) को संचालित करने वाले अंतर्निहित सिद्धांतों को समझना आवश्यक है और इन नैतिक सिद्धांतों की कमी कैसे कई अन्यथा बुद्धिमान, प्रतिभाशाली लोगों और उनके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले व्यवसायों के पतन में योगदान करती है।
12 Business Ethics Principles
1.नेतृत्व(Leadership): पेशेवर(professional) और व्यक्तिगत जीवन के सभी पहलुओं में निर्णय और व्यवहार को निर्देशित करने के लिए अन्य 11 सिद्धांतों को अपनाने, एकीकृत करने और अनुकरण करने का सचेत प्रयास।
2. उत्तरदायित्व(Accountability): खुद को और दूसरों को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराना। नैतिक प्रथाओं का पालन करने की प्रतिबद्धता और यह सुनिश्चित करना कि अन्य लोग नैतिकता दिशानिर्देशों(ethics guidelines) का पालन करें।
3. वफ़ादारी(Integrity): अन्य सिद्धांतों को शामिल करता है – ईमानदारी(Honesty), भरोसा(Trust) और विश्वसनीयता(Reliability)। सत्यनिष्ठा वाला कोई व्यक्ति लगातार सही काम करता है और खुद को उच्च स्तर तक बनाए रखने का प्रयास करता है।
4. दूसरों के लिए सम्मान(Respect for others): कार्यस्थल में नैतिक व्यवहार और वातावरण को बढ़ावा देने के लिए दूसरों का सम्मान करना एक महत्वपूर्ण घटक है। हर कोई गरिमा(dignity), गोपनीयता(confidentiality), समानता(equality), अवसर(occasion), करुणा(compassion) और सहानुभूति(sympathy) का हकदार है।
5. ईमानदारी(Honesty): नैतिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए सभी मामलों में सच्चाई महत्वपूर्ण है। आंशिक सत्य(partial truth), चूक(mistake), और कम या बढ़ा-चढ़ाकर बताना(understate or exaggerate) किसी व्यवसाय के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद नहीं करता है। बुरी ख़बरों को अच्छी ख़बरों की तरह ही संप्रेषित और प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि समाधान विकसित किया जा सके।
6. कानूनों का सम्मान(Respect for laws): नैतिक नेतृत्व में सभी स्थानीय(local), राज्य(state) और संघीय कानूनों(federal laws) को लागू करना शामिल होना चाहिए। यदि कोई कानूनी अस्पष्ट क्षेत्र है, तो नेताओं को अंतराल तलाशने के बजाय वैधता के पक्ष में गलती करनी चाहिए।
7. उत्तरदायित्व(Responsibility): एक संगठन के भीतर स्वामित्व को बढ़ावा देना(promote ownership), कर्मचारियों को उनके काम के लिए जिम्मेदार होने की अनुमति देना, और आपके लिए जवाबदेह होना।
8. पारदर्शिता(Transparency): हितधारक किसी व्यवसाय में रुचि रखने वाले लोग होते हैं, जैसे कि शेयरधारक, कर्मचारी, जिस समुदाय में एक फर्म संचालित होती है, और कर्मचारियों के परिवार के सदस्य। व्यापार रहस्यों को प्रकट किए बिना, कंपनियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि व्यवसाय की सफलता में रुचि रखने वालों के लिए उनकी वित्तीय स्थिति, मूल्य परिवर्तन, भर्ती और बर्खास्तगी प्रथाओं,मजदूरी और वेतन, और पदोन्नति के बारे में जानकारी उपलब्ध है।
9. करुणा(Compassion): कर्मचारियों, व्यवसाय के आस-पास के समुदाय, व्यापार भागीदारों और ग्राहकों को उनकी भलाई के लिए चिंता के साथ व्यवहार करना चाहिए।
10. निष्पक्षता(Fairness): सभी को समान अवसर मिलने चाहिए और उनके साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। यदि कोई अभ्यास या व्यवहार आपको असहज महसूस कराता है या समानता, सामान्य शिष्टाचार और सम्मान के सामने व्यक्तिगत या कॉर्पोरेट लाभ को रखता है, तो यह उचित नहीं है।
11. वफादारी(Loyalty): नेतृत्व को अपने कर्मचारियों और कंपनी के प्रति गोपनीयता और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करना चाहिए। कर्मचारियों और प्रबंधन में वफादारी को प्रेरित करना यह सुनिश्चित करता है कि वे सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए प्रतिबद्ध हैं।
12. पर्यावरणीय चिंता(Environmental concern): एक ऐसी दुनिया में जहां संसाधन सीमित हैं, पिछली प्रथाओं से पारिस्थितिकी तंत्र क्षतिग्रस्त हो गया है, और जलवायु बदल रही है, किसी व्यवसाय के पर्यावरणीय प्रभावों के बारे में जागरूक होना और चिंतित होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी कर्मचारियों को उन प्रथाओं के समाधान खोजने और रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जो पहले से किए गए नुकसान को बढ़ा सकते हैं।
Why Is Business Ethics Important?
आधुनिक व्यवसाय में सफलता के लिए व्यावसायिक नैतिकता आवश्यक होने के कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परिभाषित नैतिकता कार्यक्रम एक आचार संहिता स्थापित करते हैं जो कर्मचारी व्यवहार को संचालित करती है – अधिकारियों से मध्य प्रबंधन तक नवीनतम और सबसे कम उम्र के कर्मचारियों तक। जब सभी कर्मचारी नैतिक निर्णय लेते हैं, तो कंपनी नैतिक व्यवहार के लिए प्रतिष्ठा स्थापित करती है। इसकी प्रतिष्ठा बढ़ती है, और यह एक नैतिक प्रतिष्ठान के लाभों का अनुभव करना शुरू कर देता है:
- ब्रांड पहचान और विकास
- बातचीत करने की क्षमता में वृद्धि
- उत्पादों और सेवाओं में विश्वास बढ़ा
- ग्राहक प्रतिधारण और विकास
- प्रतिभा को आकर्षित करता है
- निवेशकों को आकर्षित करता है
Types of Business Ethics
व्यावसायिक नैतिकता के बारे में कई सिद्धांत हैं, और कई अलग-अलग प्रकार पाए जा सकते हैं, लेकिन जो चीज एक व्यवसाय को अलग बनाती है, वह है इसकी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी प्रथाएं, पारदर्शिता और विश्वसनीयता, निष्पक्षता और तकनीकी प्रथाएं।
Corporate Social Responsibility
कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) हितधारकों की जरूरतों को पूरा करने की अवधारणा है, जबकि कर्मचारियों, पर्यावरण, समाज और उस समुदाय पर पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखते हुए जिसमें व्यवसाय संचालित होता है। बेशक, वित्त और मुनाफा महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें समाज, ग्राहकों और कर्मचारियों के कल्याण के लिए गौण होना चाहिए- क्योंकि अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि कॉर्पोरेट प्रशासन और नैतिक प्रथाओं से वित्तीय प्रदर्शन में वृद्धि होती है।
Transparency and Trustworthiness
कंपनियों के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे अपने वित्तीय प्रदर्शन की रिपोर्टिंग इस तरह से करें जो पारदर्शी हो। यह न केवल आवश्यक वित्तीय रिपोर्टों पर बल्कि सामान्य रूप से सभी रिपोर्टों पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, कई निगम अपने शेयरधारकों को वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करते हैं।
इनमें से अधिकांश रिपोर्ट न केवल नियामकों को प्रस्तुत की गई रिपोर्ट को रेखांकित करती हैं, बल्कि निर्णय कैसे और क्यों किए गए, यदि लक्ष्यों को पूरा किया गया, और प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले कारक। सीईओ कंपनी के वार्षिक प्रदर्शन का सारांश लिखते हैं और अपना दृष्टिकोण देते हैं।
प्रेस विज्ञप्ति एक और तरीका है जिससे कंपनियां पारदर्शी हो सकती हैं। निवेशकों और ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रकाशित किया जाना चाहिए, भले ही यह अच्छी या बुरी खबर हो।
Technological Practices and Ethics
व्यवसाय संचालन में सभी रूपों की प्रौद्योगिकी का बढ़ता उपयोग स्वाभाविक रूप से एक व्यवसाय की आवश्यकता के साथ आता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रौद्योगिकी और सूचना को नैतिक रूप से उपयोग किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तकनीक अपनी क्षमता के अनुसार सुरक्षित है, विशेष रूप से कई व्यवसाय ग्राहकों की जानकारी संग्रहीत करते हैं और डेटा एकत्र करते हैं जो कि नापाक इरादे वाले उपयोग कर सकते हैं।
Fairness
जाति, धर्म, विश्वास, उम्र या पहचान की परवाह किए बिना एक कार्यस्थल सभी कर्मचारियों के लिए समावेशी, विविध और निष्पक्ष होना चाहिए। एक निष्पक्ष कार्य वातावरण वह है जहां हर कोई बढ़ सकता है, पदोन्नत हो सकता है, और अपने तरीके से सफल हो सकता है।
How to Implement Good Business Ethics
नैतिक व्यवहार और निर्णय लेने के वातावरण को बढ़ावा देने में समय और प्रयास लगता है—यह हमेशा शीर्ष पर शुरू होता है। नैतिक व्यवहार को लागू करने के लिए अधिकांश कंपनियों को आचार संहिता/नैतिकता, मार्गदर्शक सिद्धांतों, रिपोर्टिंग प्रक्रियाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बनाने की आवश्यकता होती है।
एक बार जब आचरण परिभाषित हो जाता है और कार्यक्रम लागू हो जाते हैं, तो कर्मचारियों के साथ निरंतर संचार महत्वपूर्ण हो जाता है। नेताओं को लगातार कर्मचारियों को चिंता के व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए – इसके अतिरिक्त, यह आश्वासन दिया जाना चाहिए कि अगर व्हिसल-ब्लोअर को प्रतिकूल कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
Monitoring and Reporting Unethical Behavior
अनैतिक व्यवहार को रोकने और इसके प्रतिकूल दुष्प्रभावों की मरम्मत करते समय, कंपनियां अक्सर प्रबंधकों और कर्मचारियों को किसी भी घटना या अनुभव की रिपोर्ट करने के लिए देखती हैं। हालांकि, कंपनी की संस्कृति के भीतर बाधाएं (जैसे कदाचार की रिपोर्ट करने के लिए प्रतिशोध का डर) ऐसा होने से रोक सकती हैं।
एथिक्स एंड कंप्लायंस इनिशिएटिव (ECI) द्वारा प्रकाशित, 2021 के ग्लोबल बिजनेस एथिक्स सर्वे ने 10 देशों में 14,000 से अधिक कर्मचारियों का सर्वेक्षण किया, जो कार्यस्थल में उनके द्वारा देखे गए विभिन्न प्रकार के कदाचार के बारे में थे। सर्वेक्षण में शामिल 49% कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने कदाचार देखा है और 22% ने कहा कि उन्होंने ऐसा व्यवहार देखा है जिसे वे अपमानजनक के रूप में वर्गीकृत करेंगे। 86% कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने अपने द्वारा देखे गए कदाचार की सूचना दी। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने रिपोर्टिंग के लिए प्रतिशोध का अनुभव किया है, तो 79% ने कहा कि उनके खिलाफ प्रतिशोध लिया गया था।
वास्तव में, बदले की कार्रवाई का डर उन प्राथमिक कारणों में से एक है जो कर्मचारी कार्यस्थल में अनैतिक व्यवहार की रिपोर्ट नहीं करने के लिए उद्धृत करते हैं। ईसीआई का कहना है कि कंपनियों को इस विचार को मजबूत करके अपनी कॉर्पोरेट संस्कृति में सुधार करने की दिशा में काम करना चाहिए कि संदिग्ध कदाचार की रिपोर्ट करना कंपनी के लिए फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त, उन्हें रिपोर्ट बनाने में कर्मचारी के साहस को स्वीकार करना चाहिए और उसे पुरस्कृत करना चाहिए।