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What is a Business Model? – कंपनियां पैसे कैसे बनाती है?

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BUSINESS MODEL

What is a Business Model? – बिजनेस मॉडल क्या है?

बिजनेस मॉडल(business model) शब्द का अर्थ होता है किसी कंपनी की लाभ कमाने की योजना केसी है। यह उन उत्पादों या सेवाओं की पहचान करवाता है जो व्यवसाय बेचने की योजना बना रहा है, इसकी पहचान लक्ष्य बाजार, और किसी भी अनुमानित खर्च है।

बिजनेस मॉडल(business model) नए और स्थापित दोनों व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे नई, विकासशील कंपनियों को निवेश आकर्षित करने, प्रतिभा की भर्ती करने और प्रबंधन और कर्मचारियों को प्रेरित करने में मदद करता  हैं।

स्थापित व्यवसायों को अपने व्यवसाय मॉडल को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए अन्यथा वे आगे के रुझानों और चुनौतियों का अनुमान लगाने में असफल रहेंगे। बिजनेस मॉडल(business model) निवेशकों को उन कंपनियों का मूल्यांकन करने में भी मदद करते हैं और कर्मचारी उस कंपनी के भविष्य को समझते हैं जिसमें वे शामिल होने की इच्छा रखते हैं।

Understanding Business Models – बिजनेस मॉडल को समजे

एक बिजनेस मॉडल(business model) एक विशिष्ट बाज़ार में व्यवसाय को लाभप्रद रूप से संचालित करने के लिए एक उच्च-स्तरीय योजना है। बिजनेस मॉडल का एक प्राथमिक घटक मूल्य प्रस्ताव है। यह उन वस्तुओं या सेवाओं का विवरण है जो एक कंपनी प्रदान करती है और वे ग्राहकों या ग्राहकों के लिए क्यों योग्य हैं, जो उत्पाद या सेवा को अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है।

एक नए उद्यम के बिजनेस मॉडल(business model) में अनुमानित स्टार्टअप लागत और वित्तपोषण स्रोत(funding source), व्यवसाय के लिए लक्षित ग्राहक आधार, मार्केटिंग रणनीति, प्रतियोगिता की समीक्षा(competition review) और आय(Income) और व्यय(expense) के अनुमान शामिल होने चाहिए।

योजना उन अवसरों को पैदा कर सकता  है जिनमें अन्य स्थापित कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक विज्ञापन व्यवसाय के लिए बिजनेस मॉडल(business model) एक प्रिंटिंग कंपनी के साथ साझेदारी से लाभ कर सकता है।

सफल व्यवसायों के बिजनेस मॉडल(business model) होते हैं जो उन्हें प्रतिस्पर्धी मूल्य और स्थायी लागत पर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देते हैं।ओर समय के साथ, कई व्यवसाय बदलते कारोबारी माहौल और बाजार की मांगों को देखते हुए  समय-समय पर अपने व्यापार मॉडल को बदल न पड़ता है।

संभावित निवेश के रूप में किसी कंपनी का मूल्यांकन करते समय, निवेशक को यह पता लगाना चाहिए कि यह अपना पैसा कैसे बनाता है। इसका मतलब कंपनी के बिजनेस मॉडल(business model) को देखता  है। बेशक, बिजनेस मॉडल आपको किसी कंपनी की संभावनाओं के बारे में सब कुछ नहीं बता सकता है। लेकिन जो निवेशक बिजनेस मॉडल को समझता है, वह वित्तीय आंकड़ों को समज कर पता लगा सकता है

Evaluating Successful Business Models – सफल बिजनेस मॉडल का मूल्यांकन।

एक सामान्य गलती जो कई कंपनियाँ अपना बिजनेस मॉडल(business model) बनाते समय करती हैं, वह है व्यवसाय के वित्तपोषण की लागत को तब तक कम आंकना जब तक कि यह लाभदायक न हो जाए। किसी उत्पाद की शुरूआत के लिए लागतों की गणना करना पर्याप्त नहीं है। एक कंपनी को अपना व्यवसाय तब तक चालू रखना चाहिए जब तक कि आय से उसके खर्चों से अधिक न हो जाए।

कंपनी के बिजनेस मॉडल(business model) के दो प्राथमिक लीवर मूल्य निर्धारण और लागत हैं। एक कंपनी कीमतें बढ़ा सकती है, और यह कम लागत पर इन्वेंट्री पा सकती है। दोनों क्रियाएं सकल लाभ में वृद्धि करती हैं। कई विश्लेषक व्यवसाय योजना के मूल्यांकन में सकल लाभ को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं। एक अच्छा सफल लाभ एक अच्छी व्यवसाय योजना का सुझाव देता है।

यदि व्यय नियंत्रण से बाहर हैं, तो प्रबंधन टीम की गलती हो सकती है, और समस्याएँ सुधारी जा सकती हैं। जैसा कि इससे पता चलता है, कई विश्लेषकों का मानना है कि जो कंपनियां सबसे अच्छे बिजनेस मॉडल पर चलती हैं, वे खुद को चला सकती हैं।

Types of Business Models – बिजनेस मॉडल के प्रकार

जितने प्रकार के व्यवसाय हैं उतने ही प्रकार के बिजनेस मॉडल(business model) हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्यक्ष बिक्री, फ़्रेंचाइज़िंग, विज्ञापन-आधारित और आई टी -और-मोर्टार स्टोर सभी पारंपरिक बिजनेस मॉडल के उदाहरण हैं।

नीचे कुछ सामान्य प्रकार के बिजनेस मॉडल दिए गए हैं

Retailer

अधिकांश लोगों द्वारा नियमित रूप से इंटरैक्ट करने वाले अधिक सामान्य बिजनेस मॉडल में से एक रिटेलर मॉडल है। एक आपूर्ति श्रृंखला के साथ एक वेपारी कोई एक एकम निर्माताओं या वितरकों से तैयार माल खरीदकर सीधे ग्राहकों को बेचते है।

उदाहरण: Costco

Manufacturer

एक निर्माता आंतरिक श्रम, मशीनरी और उपकरणों का लाभ उठाकर कच्चे माल की सोर्सिंग और तैयार कर के कोई चीज का उत्पादन करता है ओर उसे सीधा वितरकों, होलसेल विक्रेताओं या सीधे ग्राहकों को भी सामान बेचता है।

उदाहरण: Ford

Fee-for-Service

किसी चीज को बेच ने के बजाय वो अपनी चीज को किराये पर दे और रेवन्यू कमाए

उदाहरण: DLA Piper

Subscription

Subscription-आधारित बिजनेस मॉडल ग्राहकों को लंबे समय तक, वफादार संरक्षकों में लुभाने की उम्मीद में आकर्षित करने का प्रयास करते हैं। यह एक ऐसे उत्पाद की पेशकश के द्वारा किया जाता है जिसके लिए निरंतर भुगतान की आवश्यकता होती है, आमतौर पर लाभ की निश्चित अवधि के बदले में। हालांकि बड़े पैमाने पर डिजिटल कंपनियों द्वारा सॉफ्टवेयर तक पहुंच की पेशकश की जाती है, सब्सक्रिप्शन बिजनेस मॉडल भौतिक सामानों के लिए भी लोकप्रिय हैं जैसे कि मासिक पुनरावर्ती कृषि/उपज सब्सक्रिप्शन बॉक्स डिलीवरी।

उदाहरण: Spotify

Freemium

फ्रीमियम बिजनेस मॉडल ग्राहकों को बुनियादी, सीमित दायरे वाले उत्पादों से परिचित कराकर उन्हें आकर्षित करता है। फिर, ग्राहक द्वारा उनकी सेवा का उपयोग करने के साथ, कंपनी उन्हें अधिक प्रीमियम, अग्रिम उत्पाद में बदलने का प्रयास करती है जिसके लिए भुगतान की आवश्यकता होती है। एक ग्राहक सैद्धांतिक रूप से फ्रीमियम पर हमेशा के लिए रह सकता है, एक कंपनी यह दिखाने की कोशिश करती है कि एक उन्नत सदस्य बनने से क्या लाभ हो सकता है।

उदाहरण: LinkedIn

Bundling

यदि कोई कंपनी किसी एक ग्राहक को आकर्षित करने की लागत के बारे में चिंतित है, तो वह एक ही ग्राहक को कई सामान बेचने के लिए उत्पादों को बंडल करने का प्रयास कर सकती है। बंडलिंग मौजूदा ग्राहकों को विभिन्न उत्पादों को बेचने का प्रयास करके पूंजीकरण करता है। कई उत्पादों को खरीदने के लिए मूल्य निर्धारण छूट की पेशकश करके इसे प्रोत्साहित किया जा सकता है।

उदाहरण: AT&T

Marketplace

मार्केटप्लेस कुछ सीधे-सादे हैं: संचालित किए जाने वाले व्यवसाय के लिए एक प्लेटफॉर्म की मेजबानी के बदले में, मार्केटप्लेस मुआवजा प्राप्त करता है। हालाँकि लेन-देन बाज़ार के बिना हो सकता है, यह बिजनेस मॉडल लेन-देन को आसान, सुरक्षित और तेज़ बनाने का प्रयास करता है।

उदाहरण: eBay

Affiliate

संबद्ध बिजनेस मॉडल विपणन और किसी विशिष्ट इकाई या व्यक्ति के मंच की व्यापक पहुंच पर आधारित होते हैं। कंपनियां एक वस्तु को बढ़ावा देने के लिए एक इकाई का भुगतान करती हैं, और उस इकाई को अक्सर उनके प्रचार के बदले में मुआवजा मिलता है। वह मुआवजा एक निश्चित भुगतान, उनके प्रचार से प्राप्त बिक्री का प्रतिशत या दोनों हो सकता है।

उदाहरण: social media influencers जैसे Zach King

Razor Blade

मॉडल का आविष्कार करने वाले उत्पाद के नाम पर उपयुक्त रूप से नामित, इस बिजनेस मॉडल का उद्देश्य उस उत्पाद के डिस्पोजेबल घटक की उच्च-मार्जिन बिक्री उत्पन्न करने के लिए लागत से कम टिकाऊ उत्पाद बेचना है। इसे “रेजर और ब्लेड मॉडल” के रूप में भी संदर्भित किया जाता है, रेजर ब्लेड कंपनियां इस आधार पर महंगे ब्लेड हैंडल दे सकती हैं कि उपभोक्ताओं को लंबे समय तक लगातार रेजर ब्लेड खरीदने की आवश्यकता होती है।

उदाहरण: HP (printers and ink)

Reverse Razor Blade

उच्च-मार्जिन वाले साथी उत्पादों पर भरोसा करने के बजाय, एक रिवर्स रेजर ब्लेड बिजनेस मॉडल एक उच्च-मार्जिन वाले उत्पाद को अग्रिम रूप से बेचने की कोशिश करता है। फिर, उत्पाद का उपयोग करने के लिए, कम या निःशुल्क साथी उत्पाद प्रदान किए जाते हैं। इस मॉडल का लक्ष्य उस अग्रिम बिक्री को बढ़ावा देना है, क्योंकि उत्पाद का आगे उपयोग अत्यधिक लाभदायक नहीं है।

उदाहरण: Apple (iPhones + एप्लिकेशन)

Franchise

फ़्रैंचाइज़ बिजनेस मॉडल एक अलग स्थान पर एक कंपनी का विस्तार और पुनरुत्पादन करने के लिए मौजूदा व्यावसायिक योजनाओं का लाभ उठाता है। अक्सर भोजन, हार्डवेयर, या फिटनेस कंपनियां, फ़्रैंचाइज़र व्यवसाय को वित्तपोषित करने, नए स्थान को बढ़ावा देने और संचालन की देखरेख करने के लिए आने वाली फ़्रैंचाइजी के साथ काम करते हैं। बदले में, फ़्रेंचाइज़र को फ़्रेंचाइज़ी से कमाई का एक प्रतिशत प्राप्त होता है।

उदाहरण: Domino’s Pizza

Pay-As-You-Go

एक निश्चित शुल्क चार्ज करने के बजाय, कुछ कंपनियां पे-एज-यू-गो बिजनेस मॉडल को लागू कर सकती हैं, जहां चार्ज की गई राशि इस बात पर निर्भर करती है कि उत्पाद या सेवा का कितना उपयोग किया गया था। कंपनी उस राशि के अतिरिक्त सेवा प्रदान करने के लिए एक निश्चित शुल्क ले सकती है जो उपभोग की गई मात्रा के आधार पर हर महीने बदलती है।

उदाहरण: Utility companies

Brokerage

एक ब्रोकरेज बिजनेस मॉडल खरीदारों और विक्रेताओं को सीधे खुद को बेचने के बिना जोड़ता है। जब किसी सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है तो ब्रोकरेज कंपनियों को अक्सर भुगतान की गई राशि का एक प्रतिशत प्राप्त होता है। रियल एस्टेट में सबसे आम, दलाल भी निर्माण/विकास या माल ढुलाई में प्रमुख हैं।

उदाहरण: ReMax

How to Create a Business Model – बिजनेस मॉडल कैसे बनाएं।

बिजनेस मॉडल(business model) बनाते समय कोई “एक आकार सभी फिट बैठता है” ऐसा नहीं है। व्यवसाय बनाते समय और आपके व्यवसाय मॉडल की योजना बनाते समय विभिन्न पेशेवर अलग-अलग कदम उठाने का सुझाव दे सकते हैं। अपनी योजना बनाने के लिए यहां कुछ व्यापक कदम उठाए जा सकते हैं:

Identify your audience – अपने दर्शकों की पहचान करें।

अधिकांश व्यावसायिक मॉडल योजनाएँ या तो समस्या को परिभाषित करने या आपके दर्शकों और लक्षित बाज़ार की पहचान करने के साथ शुरू होंगी। एक मजबूत व्यवसाय मॉडल समझ जाएगा कि आप किसे लक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि आप अपने उत्पाद, संदेश और उस दर्शकों से जुड़ने के दृष्टिकोण को तैयार कर सकें।

Define the problem – समस्या को परिभाषित करना।

अपने दर्शकों को समझने के अलावा, आपको पता होना चाहिए कि आप किस समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। एक हार्डवेयर कंपनी घर की मरम्मत के लिए उत्पाद बेचती है। एक रेस्टोरेंट लोगों को खिलाता है। किसी समस्या या आवश्यकता के बिना, यदि आपकी सेवाओं या उत्पादों की मांग नहीं है तो आपका व्यवसाय अपने पैर जमाने में संघर्ष कर सकता है।

Understand your offerings – अपनी पेशकश को समझें।

अपने दर्शकों और समस्या को ध्यान में रखते हुए, विचार करें कि आप क्या पेशकश करने में सक्षम हैं। आप किन उत्पादों को बेचने में रुचि रखते हैं, और आपकी विशेषज्ञता उस उत्पाद से कैसे मेल खाती है? व्यापार मॉडल के इस चरण में, बाजार की जरूरतों और आप जो प्रदान करने में सक्षम हैं, उसके अनुकूल होने के लिए उत्पाद को फेरबदल किया जाता है।

Document your needs – अपनी आवश्यकताओं का दस्तावेजीकरण करें।

अपने उत्पाद के चयन के साथ, उन बाधाओं पर विचार करें जिनका आपकी कंपनी सामना करेगी। इसमें उत्पाद-विशिष्ट चुनौतियों के साथ-साथ परिचालन संबंधी कठिनाइयाँ भी शामिल हैं। यह आकलन करने के लिए कि क्या आप भविष्य में लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, इनमें से प्रत्येक आवश्यकता का दस्तावेजीकरण सुनिश्चित करें।

Find key partners – प्रमुख भागीदार खोजें।

अधिकांश व्यवसाय कंपनी की सफलता से  चलाने में अन्य भागीदारों का लाभ उठाएंगे। उदाहरण के लिए, एक वेडिंग प्लानर अपनी पेशकश को बढ़ाने के लिए वेन्यू, कैटरर्स, फ्लोरिस्ट्स और टेलर्स के साथ संबंध बना सकता है। निर्माताओं के लिए, विचार करें कि आपकी सामग्री कौन प्रदान करेगा और उस प्रदाता के साथ आपका संबंध कितना महत्वपूर्ण होगा।

Set monetization solutions – मुद्रीकरण समाधान निर्धारित करें।

अब तक, हमने इस बारे में बात नहीं की है कि आपकी कंपनी पैसा कैसे बनाएगी। एक बिजनेस मॉडल(business model) तब तक पूरा नहीं होता जब तक वह यह नहीं पहचानता कि वह पैसे कैसे कमाएगा। इसमें आपके बिजनेस मॉडल प्रकार का निर्धारण करने के लिए ऊपर दी गई कार्यनीति या कार्यनीतियों का चयन करना शामिल है। यह एक प्रकार हो सकता है जो आपके मन में था लेकिन अपने ग्राहकों की जरूरतों की समीक्षा करने के बाद, एक अलग प्रकार की चीज बेचनी होगी।

Test your model

जब आपकी पूरी योजना लागू हो जाए, तो परीक्षण सर्वेक्षण या सॉफ्ट लॉन्च करें। पूछें कि लोगों को आपकी सेवाओं के लिए आपकी कीमतें चुकाने में कैसा लगेगा। समीक्षाओं और फीडबैक के बदले में नए ग्राहकों को छूट प्रदान करें। आप हमेशा अपने बिजनेस मॉडल को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करते समय आपको हमेशा बाजार से प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए।

बिजनेश मोडल को समजने में कोई आपको दिक्कत हो तो आप हमें कमेन्ट में सवाल पूछ सकते है 👇

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