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What is a Business Plan? – Understanding, How to Write a plan, Elements, Types

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What Is a Business Plan

What is a Business Plan? – बिजनेस प्लान क्या होता है?

"एक बिजनेस प्लान(business plan) एक डॉक्यूमेंट है जो कंपनी के उद्देश्यों को विस्तार से वर्णन करता है और यह योजना बनाता है कि यह अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकता है।"

एक बिजनेस प्लान मार्केटिंग(marketing), फाइनेंशियल(financial) और आपरेशनल दृष्टिकोण से फर्म के लिए एक लिखित रोड मैप तैयार करती है। स्टार्टअप और स्थापित कंपनियां दोनों ही Business Plan का इस्तेमाल करती हैं।

एक बिजनेस प्लान महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसका उद्देश्य कंपनी के बाहरी(ग्राहक, शेयरधारक, निवेशक, आम जनता, सप्लायर) और आंतरिक(कर्मचारी और कंपनी का मैनेजमेंट) ग्राहक के लिए है।

  • उदाहरण

किसी कंपनी द्वारा एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित करने से पहले इन्वेस्टमेंटो को आकर्षित करने के लिए एक बिजनेस प्लान का उपयोग किया जाता है। यह फाइनेंशियल संस्थाओं से लोन प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।

इसके अलावा, एक बिजनेस प्लान कंपनी की कार्यकारी टीम को रणनीतिक कार्रवाई आइटम(strategic action items) और स्थापित लक्ष्यों को पूरा करने के लक्ष्य को केन्द्रित करके काम करता है।

हालांकि वे विशेष रूप से नए बिजनेस के लिए उपयोगी हैं, प्रत्येक कंपनी के पास एक बिजनेस प्लान होना चाहिए। आदर्श रूप से, योजना की समीक्षा की जाती है और समय-समय पर अपडेट किया जाता है ताकि उन लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके जो मिले हैं या बदल गए हैं। कभी-कभी, एक स्थापित बिजनेस के लिए एक नई बिजनेस प्लान बनाई जाती है जिससे बिजनेस का एक नई दिशा में आगे बढ़ने का निर्णय लिया जा सके।

Understanding Business Plans – बिजनेस प्लान को कैसे समझें?

एक बिजनेस प्लान एक फंडामेंटल डॉक्यूमेंट है जो किसी भी नए बिजनेस का कार्य शुरू करने से पहले होना चाहिए। दरअसल, बैंकों(banks) और वेंचर कैपिटल फर्म(venture capital) को अक्सर यह विचार करने से पहले एक सक्षम बिजनेस प्लान की आवश्यकता होती है जिससे वो नए बिजनेस से पैसे कमा सकते है।

बिजनेस प्लान के बिना काम करना आमतौर पर एक अच्छा विचार नहीं है। वास्तव में, बहुत कम कंपनियां इसके बिना बहुत लंबे समय तक चलने में सक्षम होती हैं। एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाकर और उस पर टिके रहकर आप इससे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इनमे ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने से पहले सोचे की इसमे कौन कौनसी रुकावटो का सामना करना पड़ेगा।

एक अच्छी बिजनेस प्लान में सभी अनुमानित खर्च और कंपनी द्वारा लिए गए प्रत्येक निर्णय के नुकसान की रूपरेखा होनी चाहिए।

एक ही उद्योग में प्रतिस्पर्धियों के बीच भी, बिजनेस प्लान शायद ही कभी एक जैसी हों। हालांकि, उनके बीच समानता हो सकती हैं, जैसे की बिजनेस का एक कार्यकारी सारांश(executive summary) और इसके संचालन, उत्पादों और सेवाओं और फाइनेंशियल अनुमानों का विस्तृत वर्णन।

“योजना यह भी बताती है कि बिजनेस अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकता है।”

How to Write a Business Plan – बिजनेस प्लान कैसे लिखें ?

एक सुविचारित और अच्छी तरह से लिखा गया बिजनेस प्लान(business plan) कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। जबकि ऐसे टेम्प्लेट हैं जिनका उपयोग आप बिजनेस प्लान लिखने के लिए कर सकते हैं, एक सामान्य परिणाम उत्पन्न करने से बचने का प्रयास करना चाहिए।

योजना में एक ओवरव्यू(overview) शामिल होना चाहिए और यदि संभव हो तो उस उद्योग का वर्णन जिसका बिजनेस एक हिस्सा होगा। इसे यह बताना चाहिए कि बिजनेस अपने प्रतिद्वंद्वियों से कैसे अलग होगा।

आवश्यक संरचना से शुरू करें जैसे की एक कार्यकारी सारांश(executive summary), कंपनी का वर्णन, बाजार विश्लेषण(market analysis), उत्पाद या सेवा का वर्णन, मार्केटिंग रणनीति(marketing strategy), वित्तीय अनुमान(financial projections), और परिशिष्ट (जिसमें डॉक्यूमेंट और डेटा शामिल हैं जो मुख्य वर्गों का समर्थन करते हैं)।

बिजनेस प्लान के इन वर्गों(sections) या आधार की रूपरेखा नीचे दी गई है। 👇

  • जब आप अपनी बिजनेस प्लान लिखते हैं, तो आपको किसी विशेष बिजनेस प्लान की रूपरेखा या टेम्पलेट का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है। केवल उन्हीं अनुभागों(sections) का उपयोग करें जो आपके बिजनेस और उसकी आवश्यकताओं के लिए सबसे जरूरी हैं।

पारंपरिक बिजनेस प्लान(traditional business plans) नीचे दिए गए अनुभागों के कुछ संयोजन का उपयोग करती हैं। 👇

  • आपकी योजना में आपके द्वारा किए जा रहे किसी भी फंडिंग अनुरोध(funding requests) को भी शामिल किया जा सकता है। भले ही, अपनी योजना का मुख्य भाग लगभग 15-25 पृष्ठों तक रखने का प्रयास करें।

Elements of a Business Plan – बिजनेस प्लान के एलिमेंट्स

बिजनेस प्लान की लंबाई बिजनेस से बिजनेस(B2B) में बहुत भिन्न होती है। बुनियादी जानकारी को 15 से 25 पेज के डॉक्यूमेंट में फ़िट करने पर विचार करें। फिर, अन्य महत्वपूर्ण तत्व जो बहुत अधिक जगह लेते हैं – जैसे पेटेंट के लिए आवेदन – को मुख्य डॉक्यूमेंट में जिक्र किया जा सकता है और परिशिष्ट के रूप में शामिल किया जा सकता है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कोई भी दो व्यावसायिक योजनाएँ समान नहीं हैं। बहरहाल, उनके पास समान तत्व होते हैं।

नीचे बिजनेस प्लान के कुछ सामान्य और महत्वपूर्ण भाग दिए गए हैं। 👇

  • कार्यकारी सारांश(Executive summary)

यह खंड कंपनी की रूपरेखा तैयार करता है और इसमें कंपनी के नेतृत्व, कर्मचारियों, संचालन और स्थान के बारे में किसी भी जानकारी के साथ मिशन स्टेटमेंट(mission statement – एक मिशन स्टेटमेंट कंपनी या गैर-लाभकारी संस्था के व्यापक अर्थ का एक संक्षिप्त वर्णन है। एक मिशन स्टेटमेंट यह नहीं बताता है कि कोई कंपनी क्या करती है या कैसे करती है। यह संक्षेप में समझाने का प्रयास करता है कि कोई कंपनी क्यों मौजूद है और इसका उद्देश्य क्या है।) शामिल होता है।

  • उत्पाद और सेवाएं(Products and services)

यहां, कंपनी उन उत्पादों और सेवाओं की रूपरेखा तैयार करती है जो वह पेश करेगी, और इसमें मूल्य निर्धारण, उत्पाद जीवन काल(product lifespan) और ग्राहक का लाभ भी शामिल हैं। इस खंड में जाने वाले अन्य कारकों में उत्पादन और निर्माण प्रक्रियाएं, कंपनी के पास कोई भी पेटेंट, साथ ही मालिकाना तकनीक(proprietary technology) शामिल हो सकती है। शोध और विकास (research and development-R&D) के बारे में जानकारी भी यहां शामिल की जा सकती है।

  • बाजार विश्लेषण(Market analysis)

एक फर्म को अपने उद्योग के साथ-साथ अपने लक्ष्य बाजार पर भी अच्छे नियंत्रण की आवश्यकता होती है। योजना के इस खंड में कंपनी की प्रतिस्पर्धा और कंपनी उद्योग में कैसे फिट होती है, साथ ही इसकी सापेक्ष ताकत और कमजोरियों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। यह किसी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं के लिए अपेक्षित ग्राहक मांग का भी वर्णन करेगा और मौजूदा कंपनियों से बाजार हिस्सेदारी(market share) हासिल करना कितना आसान या कठिन हो सकता है।

  • मार्केटिंग रणनीति(Marketing strategy)

यह खंड बताता है कि कंपनी अपने ग्राहक आधार(customer base) को कैसे आकर्षित करेगी और बनाए रखेगी और ग्राहक तक कैसे पहुंचना चाहती है। यह खंड विज्ञापन और मार्केटिंग अभियान योजनाओं और उन अभियानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मीडिया के प्रकारों के बारे में भी बताता है।

  • वित्तीय योजना(Financial planning)

इस खंड में कंपनी की वित्तीय योजना और अनुमान शामिल होना चाहिए। स्थापित बिजनेस के लिए वित्तीय वर्णन(financial statement), बैलेंस शीट(Balance Sheet) और अन्य वित्तीय जानकारी शामिल की जा सकती है। नए बिजनेस में पहले कुछ वर्षों के लिए लक्ष्य और अनुमान(targets & estimates) शामिल होंगे और साथ ही संभावित इन्वेस्टमेंट का वर्णन भी शामिल होगा।

  • बजट(Budget)

हर कंपनी के पास एक बजट होना चाहिए। इस खंड में कर्मचारियों, विकास, निर्माण, मार्केटिंग, और बिजनेस से संबंधित अन्य खर्चों से संबंधित लागत शामिल होनी चाहिए।

Types of Business Plans – बिजनेस प्लान के प्रकार

बिजनेस प्लान कंपनियों को उनके उद्देश्यों की पहचान करने और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर बने रहने में मदद करती हैं। वे कंपनियों को शुरू करने, खुद को प्रबंधित करने और एक बार बड़े होने और चलाने में मदद कर सकते हैं। वे उधारदाताओं और इन्वेस्टमेंटकों को आकर्षित करने के साधन के रूप में भी कार्य करते हैं।

हालांकि कोई सही या गलत बिजनेस प्लान नहीं है, वे दो अलग-अलग श्रेणियों में आ सकते हैं- पारंपरिक(traditional) या लीन स्टार्टअप(lean startup)। लघु बिजनेस प्रशासन (Small Business Administration-SBA) के अनुसार, पारंपरिक बिजनेस प्लान सबसे सामान्य है।

  • पारंपरिक(traditional)

इसमें प्रत्येक खंड में बहुत अधिक वर्णन है। ये लीन स्टार्टअप योजना से अधिक लंबे होते हैं और अधिक काम की आवश्यकता होती है।

  • लीन स्टार्टअप(lean startup)

लीन स्टार्टअप बिजनेस प्लान एक संक्षिप्त संरचना का उपयोग करती हैं जो प्रमुख तत्वों को उजागर करती है। ये व्यावसायिक योजनाएँ बिजनेस की दुनिया में उतनी सामान्य नहीं हैं क्योंकि वे छोटी हैं – एक पृष्ठ जितनी छोटी हैं – और उनमें विस्तार की कमी है। यदि कोई कंपनी इस तरह की योजना का उपयोग करती है, तो उसे इन्वेस्टमेंट या ऋणदाता द्वारा अनुरोध किए जाने पर अधिक वर्णन प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

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